रविवार, 23 दिसंबर 2018

शिक्षण सूत्र (Teaching Maxim)

                   


 शिक्षण सूत्र (Teaching Maxim):-

शिक्षण प्रक्रिया को अधिक प्रभावशाली, उद्देश्यपूर्ण और सुगम बनानें के लिए
जिन सूत्रों का प्रयोग किया जाता हैं उन्हें शिक्षण सूत्र कहते है।
हरबर्ट स्पेंसर ने शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावपूर्ण व सुगम बनाने के लिए कुछ शिक्षण सूत्र
का संकलन किया जिनका प्रयोग करके शिक्षण प्रक्रिया को उद्देश्य पूर्ण बनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें--शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ व परिभाषा

प्रमुख शिक्षण सूत्र--

  1 - ज्ञात से अज्ञात की ओर ( From Known To Unknown)

     इस सूत्र में बालकों के पूर्व ज्ञान को आधार मान कर नए ज्ञान की नींव रखी जाती है।
अर्थात बालक जो कुछ भी जानते है उसी को आधार मान कर वो सिखाना चाहिए जो वो नही जानते।
बालक के पूर्व ज्ञान को जान कर उसी आधार पर नया ज्ञान प्रदान करना चाहिए।

2- सरल से कठिन/ जटिल की ओर ( From Simple To Complex):-

      बालक को पहले सरल का ज्ञान देना चाहिए फिर कठिन का,जिसे समझना बालक के लिए कठिन हो।
बालक की दृष्टि से जो सरल हो उसको पहले बताना चाहिए जिससे छात्रों में उस टॉपिक के रुचि बढ़ सके।

3- मूर्त से अमूर्त की ओर (From Concrete To Abstract):-

       इस सूत्र को 'स्थूल से सूक्ष्म की ओर' भी कहा जाता है, जो वस्तु बच्चे के सामने है यानी प्रत्यक्ष वस्तु को अच्छे से समझता है,जो वस्तु अमूर्त या अप्रत्यक्ष है उसको सीखने में कठिनाई का अनुभव करते है।
बच्चों को किसी अमूर्त वस्तु के बारे में पढ़ाते समय उसका चित्र,मॉडल, मानचित्र या प्रतिरूप प्रस्तुत करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-शिक्षण कौशल (Teaching Skills) किसे कहते है?



4- पूर्ण से अंश की ओर (From Whole To Part):-

       इस सूत्र के अनुसार , बालक को जो कुछ भी सीखाया जाता है उसे पहले पूर्ण रूप से उसके सामने रखा जाए बाद में उसके अंगों/अंशो को बताया जाता है।
यह सूत्र 'गेस्टाल्ट वादी' मनोविज्ञान पर आधारित है जिसमें हम पहले 'पूर्ण का प्रत्यक्षीकरण' करते है फिर उसके अंगों/अंशो का।

5- विशेष से सामान्य की ओर (From Particular To General):-

बालक को विशेष ज्ञान की ओर से सामान्य ज्ञान की ओर ले जाना चाहिए।अर्थात---
      बालक के सामने  पहले उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिए फिर सामान्य नियम प्रस्तुत करना चाहिए।

6-विश्लेषण से संश्लेषण की ओर (From Analysis To Synthesis):-

       इस सूत्र में किसी भी टॉपिक का पहले विश्लेषण किया जाता है उसके बाद उसका सारांश प्रस्तुत किया जाता है,|

7- प्रत्यक्ष से अप्रत्यक्ष की ओर ( From Seen To Unseen):-

इस सूत्र में पहले प्रत्यक्ष वस्तु के बारे में बताते हुए, प्रत्यक्ष को अप्रत्यक्ष से
संबंधित करते हुए बताया जाता है।

UPTET में पूछें गए अधिगम के प्रश्न


8- मनोवैज्ञानिक क्रम से तार्किक क्रम की ओर( From Psychological to Logical)

9- अनिश्चित से निश्चित की ओर( From Indefinite To Definite)

10- प्रकृति का अनुसरण|
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

        Thanks

उपरोक्त जो लेख आपने पढ़ा इसकी पूरी वीडियो हमारे YouTube Channel पर उपलब्ध हैं आप हमारी वीडियो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं,इस वीडियो में मैंने पूरे टॉपिक को अच्छे ढंग से समझाया है.
विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
     Subscribe My Channel

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt.please let me know